Sunday 28 October 2018

बख्तरबंद गाड़ी को नक्सलियोंने बारूदी विस्फोट से उड़ाया,चार जवान शहीद


रायपूर(न्यूज एजंसी)28 अक्तुबंर. जिला मुख्यालय से करीब 45 किमी दूर बासागुड़ा से आवापल्ली आ रहे सीआरपीएफ जवानों की बख्तरबंद गाड़ी को नक्सलियों ने बारूदी विस्फोट से उड़ा दिया था। घटना शनिवार शाम करीब 4:30 बजे की है। विस्फोट इतना जबरदस्त था कि मौके पर ही गाड़ी में सवार चार जवान शहीद हो गए। इसके अलावा दो अन्य जवानों की हालत गंभीर है।
बीजापुर जिले के मुरदंडा में नक्सलियों ने जवानों की बख्तरबंद गाड़ी जिस सड़क पर उड़ाई है, वह सड़क पक्की डामर वाली थी। विस्फोट के बाद गाड़ी हवा में 5 फीट तक उछली। सड़क पर करीब 4 फीट का गड्‌ढा देखने के बाद अफसर कह रहे हैं कि विस्फोट के लिए कम से कम 50 किलो बारूद का इस्तेमाल किया गया होगा।खास बात यह है कि नक्सलियों ने मुरदंडा में सीआरपीएफ कैंप से मात्र एक किमी दूरी पर दुर्गा मंदिर के निकट विस्फोट किया है। बख्तरबंद गाड़ी 407 को मॉडिफाइड कर बनाया गया था।  एसपी मोहित गर्ग बताते हैं कि नक्सलियों ने 50 किलो से ज्यादा विस्फोटक सामग्री धमाके के लिए प्रयोग की है हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि धमाके के लिए कौन सा विस्फोटक उपयोग किया गया है। 
किसी को भी बारूद की खबर क्यों नहीं लगी, भास्कर ने जब आला अफसरों से इस संबंध में चर्चा की तो उन्होंने बताया कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में बारूद, बम को ढूंढने के लिए स्नेफर डॉग और मेटल डिटेक्टर का उपयोग किया जाता है, लेकिन इनकी भी अपनी क्षमता है। स्नेफर डाॅग जमीन में अधिकतम चार फीट की गहराई तक ही बारूद ढूंढ पाते हैं। यही हाल मेटल डिटेक्टर का भी है।कई मामलों में यदि नक्सलियों ने प्लास्टिक के कंटेनर का उपयोग बारूद को भरने के लिए किया है तो फिर मेटल डिटेक्टर यहां फेल हो जाते हैं। इसके अलावा कई बार विस्फोट के लिए बाहर निकाले गए वायर से इसकी खोज होती है। जिस स्थान पर नक्सलियों ने विस्फोट किया है उस स्थान पर जवानों ने कई बार सर्च अभियान चलाया। इस दौरान मेटल, बारूद और वायर डिटेक्ट नहीं हो पाए।

शहीदों में 2 जवान आंध्र, 1 ओडिशा व 1 पश्चिम बंगाल निवासी
  • एएसआई एम रहमान (50), पश्चिम बंगाल
  • हेड कांस्टेबल ड्राइवर बीएम बेहरा (43), ओडिशा
  • कांस्टेबल सीएच प्रवीण (21), आंध्रप्रदेश
  • कांस्टेबल जी श्रीनू कुमार (26), आंध्रप्रदेश
दो जवान घयल घायल
  • हेड कांस्टेबल बाबूराव सिद्धेश्वर – महाराष्ट्र
  • कांस्टेबल हार्दिक परमार सुरेश कुमार – गुजरात

No comments:

Post a Comment

देवरी येथे रक्तदान शिबिर संपन्न

देवरी,दि.10- देवरी येथील श्री साई सेवा समितीच्या वतीने कार्तिक पौर्णिमेनिमित्त आयोजित रक्तदान शिबीर यशस्वीरीत्या संपन्न झाला. श्री साई सेव...