Friday 26 July 2019

आंगनवाडी सेविकाओं के हक और सम्मान के लिए जारी रहेंगा संघर्ष - विधायक गोपालदास अग्रवाल




गोंदिया दि- 26:- राज्य विधानसभा के बजट सत्र में पुरक बजट पर चर्चा के दौरान लोकलेखा समिती प्रमुख एवम् गोंदिया के विधायक गोपालदास अग्रवाल ने जिले की अनेकों समस्याओं की ओर सरकार का ध्यान खींचा। चर्चा के दौरान आंगनवाडी सेविकाओं के संदर्भ में विधायक गोपालदास अग्रवाल के वक्तव्य का सेविकाओं द्वारा गलत अर्थ समझने से सेविकाओं में कुछ नाराजगी देखी गई। 
इस संदर्भ में विधायक अग्रवाल ने बताया कि महिला बाल कल्याण विभाग को आवंटित बजट पर सदन में चर्चा के दौरान उन्होंने आंगनवाडी सेविकाओं कि समस्याओं पर प्रमुखता से संज्ञान लेने की मांग सरकार से की। एवम् जिले के 4 तालुकाओॆ में बंद पड़ी सेविका भर्ती प्रक्रिया को पुरा करने, भाजपा सरकार के वादेनुसार सेविकाओं का मानधन बढ़ाए जाने तथा सेविकाओं के सेवानिवृत्ती बकाया वेतन को सेवानिवृत्ती के साथ ही भुगतान करने की व्यवस्था सरकार करें,ऐसी मांग की।
इस पर चर्चा करते मानधन बढौतरी के साथ आंगनवाडी में पोषण आहार वाटप में अनियमित्ता का भी जिक्र अनेक सदस्यों ने किया था। उसी संदर्भ में मैंने सेविकाओं का पक्ष रखते हुए सरकार आवश्यक समझे तो सीसीटीवी  कॅमरे लगाने की बात कहीं। इसके पीछे मेरी यह भावना थी कि जो सेविका, इमानदारी से काम कर रही है, उन्हें भी गलत ना समझा जाये और अपनी व्यवस्था मजबूत कर जहां अनियमितता हो रहो हो, उसे रोका जा सकें। मैं आंगनवाडी सेविका एवम् मदतनीस द्वारा अत्यंत कठिण एवम् परिश्रम से पूर्ण बाल संगोपन जैसे महत्वर्पूण कार्य का सम्मान करता हूॅं । 
उक्त चर्चा का विडीयों मेरे कार्यालय द्वारा ही वायरल किया गया है। अगर आंगनवाडी सेविकाओं के संदर्भ में हमने कोई गलत टिप्पणी की होती तो हम स्वंय उक्त विडीयों को प्रचारित नही करते।
हम आंगनवाडी सेविकाओं के परिश्रम और त्याग का पूरा सम्मान करते है। उनकी समस्याओं को लेकर हमेशा संघर्ष करने का हमने ईमानदार प्रयत्न किया है और आगे भी करते रहेंगे ।विधानसभा चुनाव आते देख विपक्ष ने विडीयो का गलत पहलू बताकर आंगनवाडी सेविकाओं कि भावनाओं को भडकाने का कार्य किया है ।
मैंने हमेशा विधानसभा के भीतर एवम् बाहर खुले मंच से आंगनवाडी सेविकाओं के संघ्रष में उनका समर्थन किया है। चाहे वेतन वृध्दी का मुद्दा हो या अन्य मुद्दे मैं हमेशा उनके संघर्षो में साथ रहा हूॅं। मैं विश्वास दिलाना चाहता हूॅं कि हम आंगनवाडी सेविकाओं के प्रतिनिधी के रूप में कार्य करते हुए उनके हक्क और सम्मान के लिए सरकार से संघर्ष करते रहेंगे।

No comments:

Post a Comment

देवरी येथे रक्तदान शिबिर संपन्न

देवरी,दि.10- देवरी येथील श्री साई सेवा समितीच्या वतीने कार्तिक पौर्णिमेनिमित्त आयोजित रक्तदान शिबीर यशस्वीरीत्या संपन्न झाला. श्री साई सेव...