Monday 23 October 2017

आजाद लायब्रेरी में मनायी गई एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती


20171015_114837
गोंदिया। देश के पूर्व राष्ट्रपति और मिसाइलमैन के नाम से लोकप्रिय एपीजे  अब्दुल कलाम की रविवार को 86वीं जयंती आजाद लायब्रेरी हॉल में मनायी गई। जयंती के उपलक्ष्य में भारत के 11वें राष्ट्रपति कलाम को स्मरण कर उनके तैलचित्र को पुष्प अर्पित किए गए व मान्यवरों ने उनके संबंध में अपने विचार व्यक्त किए।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से लायब्रेरी के अध्यक्ष हाजी अब्दुल जब्बार जिलानी, पार्षद शकील मंसूरी, एनएमडी कॉलेज में प्रोफेसर डॉ. शफीउल्ला खान, पूर्व पार्षद खालिदभाई पठाण आदि प्रमुखता से उपस्थित थे।
इस दौरान कलाम साहाब के जीवन पर प्रकाश डालते हुए प्रोफेसर डा. शफीउल्ला खान ने बताया कि एपीजे अब्दुल कलाम मुख्य रूप से एक वैज्ञानिक के रूप में चार दशकों तक रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) व इसरो को संभाला और देश में सैन्य मिसाइल के विकास के प्रयासों मंे भी शामिल रहे। पूर्व राष्ट्रपति कलाम साहाब का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वर में हुआ था। उनका बचपन का दौर बेहद ही परिश्रमिक रहा, और वे अखबार भी बांटा करते थे। वे 2002 में भारत के राष्ट्रपति बनें और उन्हें मिसाइल बनाने का संकल्प परिंदों को उड़ते देखने से आया।
वे बेहतर वैज्ञानिक होने के साथ-साथ अच्छे मार्गदर्शक भी थे, जो शिक्षा क्षेत्र में युवाओं को प्रेरित करते थे। उन्हें देश के सर्वोच्च अवार्ड भारत रत्न से सम्मानित किया जा चुका है।
कार्यक्रम का संचालन माहताब खान ने किया व आभार प्रदर्शन पत्रकार जावेद खान ने माना।
कार्यक्रम में लतीफ शेख, तालीब बेग, मोनीस खान, असलमभाई, वकार सैयद, अनवर खान रिजवी, मुश्ताक तिगाला,नईम खान, किस्मत अली, तौफीक शेख, ग्रंथपाल रिजवाना शेख सहित अनेक पदाधिकारी, सदस्य व नागरिकगण उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

देवरी येथे रक्तदान शिबिर संपन्न

देवरी,दि.10- देवरी येथील श्री साई सेवा समितीच्या वतीने कार्तिक पौर्णिमेनिमित्त आयोजित रक्तदान शिबीर यशस्वीरीत्या संपन्न झाला. श्री साई सेव...