Friday 18 August 2017

सासंद शरद यादव के साझा विरासत में शामिल हुए 17 दलों के नेता बोले,हिटलर नही जीत सकता


नई दिल्ली। महेंद्रसिंह यादव


sharaad-yadavजनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के पूर्व अध्यक्ष व राज्यसभा सांसद शरद यादव के ‘साझा विरासत बचाओ सम्मेलन’ में गुरुवार को 17 विपक्षी दलों के नेता एकजुट हुए। इस दौरान देश की साझा विरासत बचाने को लेकर देश की जनता से एकजुट होने की अपील की गई। इस दौरान शरद यादव ने इशारों-इशारों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हिटलर करार दिया। उन्होंने कहा हिंदुस्तान और विश्व की जनता एक साथ खड़ी हो जाती है तो कोई हिटलर भी नहीं जीत सकता।
राज्यसभा में जेडीयू के पार्टी संसदीय दल के नेता पद से हटाए गए शरद यादव के नेतृत्व में गुरुवार को दिल्ली के कॉन्स्टीट्यूशन क्लब में ‘साझा विरासत बचाओ सम्मेलन’ में कई विपक्षी दलों के नेता एकत्रित हुए। इनमे पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद, समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल यादव, सीपीआईएम के राष्ट्रीय महासचिव सीताराम येचुरी, सीपीएम डी राजा, नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारूख अब्दुल्लाह और एनसीपी नेता तारिक अनवर सहित कई विपक्षी नेता साझा विरासत कार्यक्रम में शामिल हुए।
शरद यादव ने कहा, ‘बहुत बंटवारे हुए लेकिन ऐसा बंटवारा मैंने जीवन में नहीं देखा| साझा विरासत संविधान की आत्मा है| ऐसी बैठक का आयोजन अब देशभर में किया जाएगा। किसान और दलितों पर अत्याचार किया जा रहा है| किसान आत्महत्या कर रहे हैं।‘लोगों को लग रहा था कि मैं खिसक न जाऊं, मंत्री न बन जाऊं। लेकिन में मैंने आपके साथ रहने का फैसला किया| उन्होंने अपनी बात रखते हुए कहा कि जब हिंदुस्तान और विश्व की जनता एक साथ खड़ी हो जाती है तो कोई हिटलर भी नहीं जीत सकता।‘
साझी विरासत बचाओ सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए शरद यादव कहा कि कुछ लोग सामाजिक सौहार्द के माहौल को बिगाड़ने का प्रयास कर रहे हैं| इसका सामाजिक समरसता चाहने वाले लोगों को अहिंसक तरीके से जवाब देना चाहिये। अहिंसा बहादुरों का हथियार है और विरोध के लिए इसका ही उपयोग किया जाना चाहिये।
उन्होंने कहा कि संविधान में साझी विरासत की बात कही गई है और संविधान गीता, कुरान और बाइबिल जैसे धार्मिक ग्रंथों के समान है। यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि आस्था के नाम पर हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी।यह अच्छी बात है लेकिन वह जो कहते हैं, वह जमीन पर नहीं दिखता है। जहां उनकी पार्टी भाजपा की सरकारें हैं, उन्हें भी यह संदेश दिया जाना चाहिए।
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर शब्दों से तीखा हमला बोला है। उन्होंने कहा, “सरकार अपने किए गए वादे पूरे करने में नाकाम रही है।”राहुल गांधी के मुताबिक, “प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत चाहते हैं लेकिन देश के लोग सच भारत देखना चाहते हैं।” कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा, “मोदी जहां कहीं जाते हैं झूठ बोलते हैं। राहुल गांधी ने आरएसएस को भी नहीं बख्शा और उसे भी खरी खोटी सुनाईं। उन्होंने कहा कि आरएसएस देश का संविधान बदलने पर अमादा है।
उन्होने आगे कहा, ”आरएसएस कहती है ये देश हमारा है, तुम इसके नहीं हो। गुजरात में दलितों की पिटाई की और कहा ये देश हमारा है तुम इसके नहीं हो। राहुल गांधी ने आगे कहा, ”आरएसएस जानती है कि आरएसएस की विचारधारा इंडिया में चुनाव नहीं जीत सकती तो वो अपने लोग हर इंस्टीट्यूशन में डाल रहे हैं।”उन्होने कहा कहा, ”संविधान में लिखा है कि वन मैन वन वोट। जो संविधान देता है उसको आरएसएस नष्ट करना चाहता है। संविधान बदलना चाहता है। जब तक इन्होने (आरएसएस) हिंदुस्तान में राज किया तब तक झंडे को सैल्यूट नहीं मारा।
किसानों के मुद्दे पर राहुल ने कहा, ”जेटली जी लोकसभा में कहते हैं कर्ज माफ करना हमारी पॉलिसी नहीं है। किसान मर जाए कोई फर्क नहीं पड़ता। उन्होने कहा, ”मोदी जी ने मेक इन इंडिया दिया लेकिन वह भी मेड इन चाईना हैं। हकीकत यह है कि मेक इन इंडिया फेल हो चुका है।”जेडीयू नेता शरद यादव द्वारा आयोजित की गई विपक्षी नेताओं की मीटिंग को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने आगे कहा कि, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेक इन इंडिया के झूठ का झंडा फहरा रहे हैं जबकि देश में उपलब्ध ज़्यादातर वस्तुओं का निर्माण चीन में किया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment

देवरी येथे रक्तदान शिबिर संपन्न

देवरी,दि.10- देवरी येथील श्री साई सेवा समितीच्या वतीने कार्तिक पौर्णिमेनिमित्त आयोजित रक्तदान शिबीर यशस्वीरीत्या संपन्न झाला. श्री साई सेव...